UNLOCK 4 सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी

31 Aug, 2020 | Haryana Education |

कोरोना वायरस के मामले भारत में तेजी से बढ़ रहे हैं। भारत में कोरोना वायरस के अब तक 36,21,248 मामले पाए जा चुके हैं। इनमें से 64470 लोगों ने अपनी जान गवा दी है और 27,74,802 लोग कोरोना वायरस से ठीक हुए हैं। लेकिन अब भारत सरकार देश में लगे lockdown को धीरे-धीरे कम कर रही है। इसी के चलते भारत सरकार द्वारा अनलॉक 4 की नयी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। तो चलिए देखते हैं कि नई गाइडलाइंस में क्या-क्या है।

मेट्रो ट्रेन को चलाने का निर्णय लिया

भारत सरकार ने 7 सितंबर मेट्रो ट्रेन को चलाने का निर्णय लिया है। कुछ दिन पहले मेट्रो ट्रेन कॉर्पोरेशन की बैठक हुई जिसमें हरियाणा सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों और हरियाणा पुलिस के अधिकारी भी शामिल हुए। बैठक में निर्णय लिया गया कि  7 सितंबर से मेट्रो रेल शुरू की जाएगी।

मेट्रो रेल मैं सख्त नियम रखे जाएंगे। नियमों को तोड़ने वाले पर ₹500 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। जुर्माना न भरने वाले पर कार्रवाई की जा सकती है।

  1.  हरियाणा सरकार के अनुसार सभी यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा
  2. प्लेटफार्म पर सभी यात्रियों को कुछ खास स्थानों पर ही खड़ा होने की अनुमति दी जाएगी।
  3. सभी यात्रियों को मास्क पहने रखना होगा।
  4. सभी यात्रियों के फोन में आरोग्य सेतु एप होना चाहिए।
  5.  एक ट्रेन के कोच में 40 को बैठने की ही अनुमति है

 सोमवार और मंगलवार को कोई लॉकडाउन नहीं।

Haryana cabinet minister अनिल विज ने ट्वीट कर कर बताया कि सोमवार और मंगलवार को कोई योगदान नहीं होगा।  उन्होंने ट्वीट में लिखा कि भारत सरकार द्वारा दी गई अनलॉक 4 के दिशा निर्देश के अनुसार कोई भी राज्य सरकार राज्य में Lockdown नहीं लगा सकती। इसलिए सोमवार और मंगलवार को हरियाणा में कोई लॉकडाउन नहीं होगा।


21सितंबर  से स्कूल खुलेंगे वापिस

हरियाणा सरकार द्वारा दिए गए दिशा निर्देश के अनुसार 21 सितंबर से containment zone से बाहर वाले इलाकों में 50 प्रतिशत teaching व Non Teaching staff को  बुलाया जाएगा। हरियाणा सरकार का कहना है कि कक्षा नौवीं से 12वीं के विद्यार्थी स्कूल में आकर संदेश स्पष्ट (Doubt Clear) कर सकते हैं।  बहुत से राज्य सरकारें 21 सितंबर से स्कूल खोलने के फैसले के खिलाफ है।